मिथिलेश द्विवेदी

डीएम विशाख जी और एसपी सचीन्द्र पटेल (फाइल फोटो)

भदोही। काशी और प्रयाग के मध्य तमाम धार्मिक महत्व के चलते नई काशी का खुद में विलुप्त नाम समेट कालीन नगरी भदोही में निकाय चुनाव के लिए मतदान बीत चुका है और अब निगाहें मतगणना पर लगी हुई है। मतगणना का दिन भी अहम और बेहद खास होने के साथ कम चुनौतियों वाला नहीं होता है। मतगणना और उसके बाद चुनावी खुन्नस की चुनौती भले ही सामने हो, फिर भी मखमली गलीचों के इस शहर में आजादी के बाद पहली बार इतना शांतिपूर्ण मतदान करा कर जिला प्रशासन ने यह जता दिया है कि सच्ची लगन और मजबूत इरादों की जुगलबंदी हो तो एक नया इतिहास लिखा जा सकता है और इसी गाथा को लिखा है, भदोही के जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी और यहां के तेजतर्रार पुलिस अधीक्षक सचीन्द्र पटेल ने। पहली बार भदोही के सात के सात नगर पूरी तरह से शांति की आगोश में हर पल गुजारें और नजारे की एक और तस्वीर सोशल मीडिया पर देखने को मिली, जब इसके लिए बधाईयों का सिलसिला शुरू हो गया। इसे देख कर यह लिखने का मन हो गया कि “आज कलम, उनकी जय बोल”।

 

इस बधाई के पीछे का सच, दिन रात एक किया, विभागीय कार्य और चुनाव साथ-साथ

जी हां, जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने की दिशा में तमाम तैयारियों में दिन रात एक कर दिया। बड़ी बात यह रही कि चुनावी तैयारियों की व्यस्तता के बावजूद डीएम विशाख जी जहां सरकारी धान क्रय केन्द्रों पर पहुंचते रहें और मोरवा नदी को जिले की लाइफ लाइन बनाने के लिए मीटिंग में बड़े कदम उठाते रहे वहीं गांवों को ओडीएफ कराने के शौचालयों के निर्माण का निरीक्षण भी जारी रखा और दूसरी तरफ ड्रोन कैमरे समेत तैयारियों को भी आगे बढ़ाते रहे। दूसरी तरह चुनाव में शांति बनाए रखने के दायित्व का एक बड़ा जिम्मा संभाले पुलिस अधीक्षक सचीन्द्र पटेल ने चुनावी चुनौतियों से कारगर तरीके से निबटने की मजबूत योजना बना कर दिन रात मूर्त रूप देने के साथ कभी पांच तो कभी पच्चीस हजारी इनामियों को भी सलाखों के पीछे पहुंचाते रहे। हर छोटी बड़ी गतिविधियों पर पल पल की नजर रखी। इस पल पल की जानकारियों से लगातार अपडेट होने वाले इन दोनों आला अफसरों की पलकें भी कम ही झपकी होगी।

ईमानदारी पूर्ण तरीके से दायित्व निर्वहन के साथ ही चुनावी योजना को बेहद शालीनता के साथ आगे बढ़ाने वाले जिलाधिकारी विशाख जी की जिले में एक अलग पहचान बनी है तो वहीं एसपी सचीन्द्र पटेल ने तमाम मामलों में खुद और अपने मातहत अफसरों से बेहतरीन कार्य करा कर जिले में पुलिस का चेहरा बदलने का कार्य भी किया है। इसी लिए भदोही पुलिस को आज की पुलिस भी कहा जाता है।

एक साथ (फाइल फोटो)

डीएम और एसपी ने बेहद शानदार तरीके से मतदान करा कर अत्यंन्त सराहनीय कार्य किया है, इस वजह से बधाई का तांता लगा है। ऐसे में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक समेत तमाम उन अफसरों को भी बधाई है जिन अफसरों ने दिन रात एक कर हर चुनौती से पार पायी। सच में, इस सराहनीय कार्य के लिए बधाई और कलम खुद लिख रही…आज कलम उनकी जय बोल।