सुभाष चन्द्र दूबे

लखनऊ/भदोही । बीएनएन प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कानून-व्यवस्था को दुरूस्त करने की कवायद में जुट गयी है। इसी क्रम में यहां 52 आइपीएस अधिकारियों को नया साल आने से पहले पदोन्नति का तोहफा मिला है। इनके साथ 18 सीओ को एएसपी के पद पर प्रमोशन मिला है, जबकि 41 एएसपी को वेतनमान का लाभ दिया गया है। भदोही के पूर्व एसपी रहे सुभाष चंद दुबे को डीआईजी बनाया गया है।

मुख्य सचिव डॉ.अनूप चंद्र पांडेय की अध्यक्षता में विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक में कल आइपीएस व पीपीएस अधिकारियों के प्रमोशन को हरी झंडी दिखा दी। माना जा रहा है कि एक जनवरी, 2019 को नए साल पर उनकी पदोन्नति का अधिसूचना जारी होगी। पदोन्नति पाने वाले आइपीएस अधिकारियों में आइजी लखनऊ रेंज सुजीत पांडेय लखनऊ व आइजी बरेली रेंज डीके ठाकुर समेत कई जिलों के एसएसपी भी हैं। पदोन्नति सूची जारी होने के बाद नए साल पर पुलिस अधिकारियों के तबादले भी होंगे।1988 बैच के आइपीएस अधिकारी एडीजी पीएसी राजकुमार विश्वकर्मा एक जनवरी को डीजी हो जाएंगे।

उनके बैच के एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार व एडीजी असित कुमार पंडा का भी डीजी बनने का रास्ता साफ हो गया है। डीजी के पद पर रिक्तता होने पर उन्हें पदोन्नति मिलेगी। 31 दिसंबर को डीजी जीपी शर्मा के सेवानिवृत्त होने पर राजकुमार विश्वकर्मा डीजी के पद पर पदोन्नत हो जाएंगे। इसके अलावा 1994 बैच के आइजी बीके सिंह, सुजीत पांडेय, डीके ठाकुर व राजा श्रीवास्तव एडीजी के पद पर पदोन्नत हुए हैं। इसी बैच के आइजी असीम अरुण तथा जय नारायण सिंह समेत तीन अधिकारियों को एडीजी के पदों की रिक्तता होने पर पदोन्नति की सहमति दी गयी।

2001 बैच के डीआइजी प्रवीण कुमार त्रिपाठी और भदोही के पूर्व एसपी रहे ज्ञानेश्वर तिवारी,ओंकार सिंह, आशुतोष कुमार व शरद सचान को आइजी के पद पर पदोन्नति मिली है। इनके साथ 2005 बैच के 28 अधिकारियों को डीआइजी के पद पर पदोन्नति दी गई है। इनमें राजेश कुमार पांडेय, दीपक कुमार, उपेंद्र अग्रवाल, अखिलेश मीणा, सुभाष चंद्र दुबे, दीपक कुमार, मंजिल सैनी, श्रीपर्णा गांगुली, दिनेश पाल सिंह, ओम प्रकाश श्रीवास्तव, राकेश सिंह, हरीश कुमार, हरि नारायण सिंह समेत अन्य अधिकारियों के नाम शामिल हैं।

इसके अलावा 2006 बैच के शलभ माथुर, एलआर कुमार, धर्मेंद्र सिंह, आकाश कुलहरि, मनोज कुमार, पुष्पांजलि देवी, अशोक कुमार पांडेय समेत 14 आइपीएस अधिकारियों को सेलेक्शन ग्रेड दिये जाने पर सहमति दी गई। पीपीएस अधिकारियों में 2001 बैच के 18 सीओ को एएसपी के पद पर पदोन्नति दी गई है। इनमें सत्यसेन यादव, दिनेश पुरी, राहुल मिश्रा, विजय त्रिपाठी, राधेश्याम राय, उमेश यादव व रवींद्र कुमार वर्मा समेत अन्य शामिल हैं। एएसपी में छह अधिकारियों को उच्चतम वेतनमान, 16 को विशेष श्रेणी प्रथम व 19 को विशेष श्रेणी द्वितीय वेतनमान दिये जाने की मंजूरी मिली हैं। इसके अलावा नए साल में सूबे में बड़े पैमाने पर पुलिस अफसरों के तबादले की सूची तैयार की हो रही है। सूत्रों की माने तो एक जनवरी को के बाद तबादले की सूची कभी भी जारी हो सकती है।