लखनऊ/भदोही। प्रदेश के पुलिस थानों में दर्ज होने वाले मुकदमो व उनकी जांच के सम्बंध में अपडेट अब एसएमएस के माध्यम से मिलेगा। यहां तक कि यदि जांच अधिकारी का तबादला होता हैं या इसे बदला जाता हैं तो भी यह सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी ।

मिली जानकारी के अनुसार डीजीपी ओपी सिंह की पहल पर इस सुविधा की शुरुआत की गई हैं। डीजीपी के निर्देशन में पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए लगातार काम चल रहा है । वर्तमान में थानों के सभी कार्य सीसीटीएनएस पोर्टल पर किये जा रहे है। यूपी पुलिस ने यूपी कॉप भी लांच किया हैं जिसके माध्यम से वाहन चोरी ,वाहन लूट ,नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी ,साइबर अपराध आदि के मामले में अभियुक्त के विरुद्ध बिना थाने गए कही से भी मुकदमा दर्ज करा सकता हैं । यूपी कॉप एप में अब नागरिकों को ई एफआईआर सहित 27 प्रकार की सेवाओं की सुविधाएं दी जा रही हैं ।

अब डीजीपी की पहल पर आम नागरिकों को एसएमएस के द्वारा सूचना देने की कार्यवाही शुरू की गई हैं, इसमें सीसीटीएनएस पर उपलब्ध विभिन्न सेवाएं जैसे एफआईआर रजिस्ट्रेशन, ई एफआईआर, रजिस्ट्रेशन , एफआईआर ट्रांसफर, एफआईआर पुनः आवंटन अरेस्ट मेमो चार्जशीट व अंतिम रिपोर्ट शामिल है, इस सभी सेवाओं के सम्बंध में वादी को एसएमएस के द्वारा मोबाइल पर अपराध पंजीकृत होने ,विवेचना स्थानांतरित होने ,अभियुक्त के गिरफ्तार होने,चार्जशीट व फाइनल रिपोर्ट लगने जांच अधिकारी का नाम व मोबाईल नम्बर आदि सूचना देने की प्रकिया शुरू की जा रही हैं ।