भदोही। डीघ ब्लाक सभागार में विश्व पर्यावरण के मौके पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें ज्ञानपुर के विधायक विजय मिश्र ने किसानों को संबोधित किया। इस दौरान पर्यावरण में हो रहे बदलाव को लेकर लोगों से रासायनिक खादों के जगह जैविक खादों का प्रयोग और जैविक खेती करने के बारे में बताया।


MLA

विधायक विजय मिश्र ने कहा कि आज बडे ही चिन्ता का विषय है कि लोग रासायनिक खादों का प्रयोग कर रहे है जो कही न कही पुरे विश्व को नुकसान पहुंचा रहा है। कहा कि रासायनिक खाद के प्रयोग से मनुष्य का हार्मोनल संतुलन बिगड़ रहा है। जो शुगर समेत कई रोगों के मरीजों की संख्या भी बढ़ा रहा है। इसका कुप्रभाव मनुष्य की प्रजनन क्षमता पर पड़ रहा है। गर्भस्थ शिशु के लिए यह खतरा बनते जा रहा है। यही वजह है कि अविकसित शिशुओं का जन्म हो रहा है। कहा कि जैविक खेती के प्रयोग से जो भी अनाज व खाद्य पदार्थ होंगे वे सुपाच्य और शरीर के स्वास्थ्य वर्धक होंगे। सरकार भी जैविक खेती के प्रोत्साहन के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। कहा कि पुराने जमाने में लोग रासायनिक खादों की जगह जैविक खाद का प्रयोग करते थे जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान नही होता था लेकिन आज लोग रासायनिक खादों व दवाईयों से खुद का खाद्य पदार्थ को, जीव जन्तुओं को नुकसान पहुंचा रहे है।

विधायक ने लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने और जैविक खेती करने की बात कही। इस मौके पर कृषि बज्ञानिक संजीव शुक्ला रोहित मिश्रा बाबूराम पाल ने भी विस्तार से ओरगैनिक खेती पर बल दिया और PM की कृषि पर दोगुनी आय के बारे में पूरी जानकारी दी यह गोस्थि दीघ ब्लाक परिषद में हुई कृषि के ब्रिकच लगाने पर ज़ोर दिया गया। मुख्य रूप से BDO डीघ Ado पंचायत सेक्रेटरी ब्लाक प्रमुख विष्णु सेठ अमलदार सिंह रमबली सिंह, श्रीनिवास चतुर्वेदी राजित राम यादव, राजेन्द्र मिश्रा, विनोद मिश्रा, राजेंद्र यादव, दशरथ यादव, रवि पाण्डेय बैजनाथ सरोज, अजय सिंह समेत काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here