भदोही। न्यूज नेटवर्क

गोपीगंज नगर मे स्टेशन रोड पर डॉ के के मोंगिया के आवास पर सोमवार की रात लोहड़ी का पर्व धूमधाम से हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। पंजाबी समुदाय में लोहड़ी का पर्व महिलाओं के लिए खास महत्व रखता है। जिस प्रकार हिंदू धर्म में शादी के बाद पड़ने वाले पहले मकर संक्रांति को लोग कुछ उपहार और खाने के समान भिजवाते हैं, ठीक उसी तरह लोहड़ी में पंजाबी समुदाय के लोग नयी नवेली दुल्हन के लिए उपहार भिजवाते हैं और उपहार देते हैं।

सोमवार की रात नगर के प्रमुख चिकित्सक डाक्टर मोगिया के आवास पर समारोह का आयोजन किया गया | इस मौके पर परिवार सहित जुटे पंजाबी समुदाय के लोग सामूहिक रुप से अग्नि प्रज्वलित कर सामूहिक रुप से लोहड़ी गीत गुनगुनाते हुए उसके फेरे लगाए |देर रात तक जश्न मे डूबे परिवार के लोग एक दूसरे को बधाई दी और अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

लोहड़ी पर्व के बारे में डॉ के के मोंगिया ने बताया कि
जिस तरह पूरे भारत में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है, ठीक उसी तरह पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और सिख बहुल इलाको में लोहड़ी का पर्व एक दिन पहले शाम को मनाया जाता है। लोहड़ी की शाम को पंजाबी समुदाय के लोग आग जलाकर उसके चारों और घूमते हैं। ढोल-नगाड़े बजाकर नाचते गाते हैं। आग में रेवड़ी, मूंगफली, तिल, पॉपकोर्न और खील चढ़ाते हैं।
इस दौरान पंजाबी समुदाय के लोग एक-दूसरे से हंसी-मजाक करते हुए मूंगफली, गजक, पॉपकॉर्न आदि खाते हैं। इसके अलावा वह आज के दिन मक्के की रोटी, सरसो का साग और तिल-गुड़ के लड्डु जैसे अच्छे पकवान बनाते हैं और खाते हैं।

भदोही का No.1 कुंज मार्ट गोपीगंज में करें शापिंग

लोहड़ी की रात भर पंजाबी एक फेमस गाना गाते हैं। सुंदर मुंदरिये हो, तेरा कौन बेचारा हो, दुल्ला भट्टी वाला हो, दुल्ले घी व्याही हो, सेर शक्कर आई हो, कुड़ी दे बाझे पाई हो, कुड़ी दा लाल पटारा हो। इस मौके पर डॉ शशि किरण,रितु मोंगिया, आरव मोंगिया, एकांश मोंगिया, डॉ गौरव मोंगिया,धर्मवीर दुआ,कविता दुआ,चंद्रप्रकाश दुआ ,मधु दुआ ,शिवम दुआ,नमन ,सूरज ,नीता ,राजेश ,सुरेश समेत पंजाबी समुदाय के लोग रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here