8.8 C
New York
Tuesday, February 25, 2020
Home प्रशासन बोर्ड परीक्षा पर डीएम का यह निर्देश, आप भी देखिए खबरें दिनभर...

बोर्ड परीक्षा पर डीएम का यह निर्देश, आप भी देखिए खबरें दिनभर की

भदोही न्यूज नेटवर्क।

जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने 18 फरवरी से प्रारंभ होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को नकल विहीन व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने के संबंध में सेक्टर ,जोनल मजिस्ट्रेट ,शिक्षा विभाग के अध्यापक ,अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की। जिलाधिकारी ने कहा परीक्षाओं में नकल की प्रवृत्ति संभावनाओं पर अंकुश लगाने तथा परीक्षाओं की शुचिता पवित्रता को बनाए रखे जाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार सहित सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे प्रारंभ अवस्था में रहने चाहिए उन्होंने निर्देश दिए विद्यालयों के चारों ओर चारदीवारी एवं मुख्य प्रवेश द्वार पर गेट की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होनी चाहिए ।उन्होंने कहा कि विद्युत की स्थाई व्यवस्था न होने की दशा में जनरेटर की अतिरिक्त व्यवस्था कर ली जाए जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को यह भी निर्देश दिए कि हाई स्कूल इंटर की परीक्षा के समय अधिक से अधिक बिजली दी जाए सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति रहनी चाहिए ।उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की सीडी में फुटेज सुरक्षित रहनी चाहिए । जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा सभी परीक्षा केंद्रों से 200 मीटर की दूरी तक कोई भी व्यक्ति नहीं दिखाई देना चाहिए उन्होंने कहा परीक्षा केंद्रों के आसपास की सभी फोटो स्टेट करने वाली मशीनों की दुकानें भी बंद रहे। उन्होंने कहा नकल माफियाओं पर विशेष नजर रखी जाएगी और केंद्र व्यवस्थापक के कक्ष में भी सीसीटीवी कैमरा लगा होना चाहिए जो कि 24 घंटे निरंतर रूप से संचालित रहे उन्होंने कहा कैमरे का फोकस प्रश्नपत्र जिस अलमारी में रखे होंगे उस पर रहना चाहिए। जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को संपन्न कराने के संबंध में कोई भी लापरवाही किसी भी अधिकारी अध्यापक कर्मचारी द्वारा बर्दाश्त नहीं की जाएगी । उन्होंने कहा कि इस बार भी हर वर्षों की भांति परीक्षा सकुशल संपन्न करानी है सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने केंद्रों पर जरूरतमंद चीजों को तत्काल पूर्ण कर लें उन्होंने कहा कि पेयजल एवं शौचालय आदि भी साफ-सुथरे होने चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि 18 फरवरी से दो पारियों में परीक्षा प्रारंभ होगी तथा सभी केंद्र व्यवस्थापक अपने केंद्रों पर पैनी नजर बनाए रखें जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा कक्ष में जाने से पूर्व परीक्षार्थी की सही तरीके से तलाशी लेले जिससे कि उसके पास कोई नकल सामग्री तो नहीं है । परीक्षा से ही पूर्व पकड़ में आ जाए उन्होंने कहा कि परीक्षा शांति व्यवस्था के साथ चलती रहेगी और परीक्षा केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट जोनल मजिस्ट्रेट भ्रमण सील रहेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेकर किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र सभी केंद्रों पर पहुंच गए हैं जिनकी कड़ी सुरक्षा होनी चाहिए यदि किसी केंद्र पर नकल आदि या अन्य किसी प्रकार की शिकायत मिलती है तो उस पर तत्काल ही कड़ी कार्यवाही को अमल में लाया जाएगा और उसका परीक्षा केंद्र ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा तथा उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि किसी परीक्षा केंद्र पर नकल आदि की शिकायत भी मिली तो उनका केंद्र आगामी परीक्षाओं के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा और केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिलाधिकारी ने यह भी दिशा निर्देश दिए कि जिस अध्यापक की परीक्षा के दौरान ड्यूटी होगी और ड्यूटी पर नहीं पहुंचता है तो उस पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सचल दल दस्तों का गठन किया गया है
जिलाधिकारी ने कहा परीक्षा केंद्रों पर गोपनीयता रखी जानी चाहिए उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर अग्निशमन के संसाधनों तथा अग्निशमन यंत्र पानी की व्यवस्था तथा रेत आदि की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए। यह सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों तथा वित्तविहीन विद्यालयों की पूर्ण धारणा क्षमता का उपयोग करते हुए परीक्षार्थियों का आवंटन किया गया है ।उन्होंने कहा सिटिंगप्लान के अनुसार। जिनका समय परीक्षा संबंधित कार्य हो रहा है उन सभी कक्षाओं में दोनों तरफ वॉइस रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरा लगा हो ।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक चौरिसिया, एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

भदोही। जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कहा कि आईजीआरएस पेार्टल पर प्राप्त होने वाली मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ एवं अन्य संदर्भाे के निस्तारण में तेजी लायी जाये’। जिलाधिकारी ने कहा सर्वप्रथम कार्यालय पहुंच कर जितने भी आईजीआरएस संदर्भ हैं उनकी अधिकारी स्वयं मॉनिटरिंग करें जिससे कि समय से पता लग सके क्या शिकायत प्राप्त हुई है और कब इसका निस्तारण करना है’।
उन्होने कहा कि कोई भी शिकायत लंबित न रखी जाये और उनका निस्तारण समयावधि में करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि शासन जन समस्याओं के निस्तारण के प्रति गम्भीर है और इसमें उदासीनता एवं लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि अब सभी शिकायतें ऑनलाईन की जा रही है। इन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की लखनऊ मुख्यालय पर भी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाती है। उन्होने बताया कि शिकायतकर्ता को निराकरण के सम्बन्ध में लिखित में जानकारी दें तथा शिकायत के निस्तारण/जांच के समय सम्बन्धित शिकायतकर्ता को साथ अवश्य लें ताकि सही स्थिति की जानकारी मिले। और उन्होंने ने निर्देश देते हुए कहा कि जो अधिकारी आईजीआरएस संबंधित शिकायतों का समय से निस्तारण न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी’। जिलाधिकारी ने शिकायतें सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर शिकायत का निस्तारण कर आख्या उपलब्ध करायी जाये। उन्होने कहा कि शिकायतों को निस्तारण गुणवत्ता परक ढंग से कराया जाये और संबंधित अधिकारी मौके पर जाकर समस्या को जाने और उसका तत्काल समाधान करें। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी दशा में शिकायत को लंबित न रखा जाये शिकायत का त्वरित गति से निस्तारण होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सीधा जनता तक पहुंचना चाहिए संबंधित अधिकारी जनता को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विशेष ध्यान दे।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक चौरिसिया, ई-डिस्टीक मैनेजर आशुतोष श्रीवास्तव, एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

भदोही । जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद के निर्देशन में उपायुक्त उद्योग हरेन्द्र प्रताप/जिला ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि माटीकला रोजगार से जुड़े परम्परागत/प्रशिक्षित युवक-युवतियों को रोजगार देने का उद्देश्य से जिला खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा उ0प्र0 माटीकला बोर्ड, के सौजन्य से मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना शुरू की गयी है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के माटीकला उद्योग का व्यवसाय शुरू करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी/व्यक्तियों 19 फरवरी, 2020 तक ऋण आवदेन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं।
उन्होंने बताया कि इस योजनान्तर्गत बैंकों के माध्यम से उद्यमियों को 10 लाख तक ऋण प्रदान किये जायेंगे। आवेदन करने वाले व्यक्ति की 18 से 55 वर्ष आयु वर्ग के, इन उद्यमियों को 5 लाख से अधिक ऋण (लोन) प्राप्त करने के लिये कम से कम जूनियर हाईस्कूल की शिक्षा होना अनिवार्य है। उद्यमी को परियोजना लागत (प्रोजक्ट कास्ट) का 5 प्रतिशत अंशदान स्वयं लगाना होगा साथ ही योजनान्तर्गत बैंक द्वारा स्वीकृत ऋण पर 25 प्रतिशत एक मुश्त मार्जिन मनी अनुदान धनराशि के रूप मंे प्रदान की जायेगी।
उन्होंने बताया कि उपरोक्त जानकारी उपायुक्त उद्योग कार्यालय भदोही से कार्य दिवस में सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

BNN TVhttp://www.bnntv.in
www.bnntv.in का उद्देश्‍य अपनी खबरों के माध्‍यम से भदोही की जनता को सूचना देना, शि‍क्षि‍त करना, मनोरंजन करना और देश व समाज हित के प्रति जागरूक करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

भदोही विधायक के आवास पर क्यों जमा हुए कांग्रेसजन, जानिए वजह

भदोही न्यूज नेटवर्क। प्रदेश काग्रेस कमेटी व्दारा किसानो की समस्याओ को लेकर पुरे प्रदेश मे किसान जन जागरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके...

हाल्ट पर उतरते समय ट्रेन के नीचे आई इस गांव की महिला, मौत

भदोही न्यूज नेटवर्क। गोपीगंज थाना क्षेत्र के सराय जगदीश हाल्ट पर पैसेंजर ट्रेन से उतरते समय पैर फिसल जाने से गम्भीर रुप से घायल...

भदोही के चित्रकूट अखण्डाश्रम में महायज्ञ, 26 को कलश यात्रा

भदोही न्यूज नेटवर्क। ज्ञानपुर क्षेत्र के भिदिउरा ग्रामसभा मे स्थित चित्रकूट अखण्डाश्रम परिसर मे लोक कल्याण हेतु ग्यारह दिवसीय वृहद रुद्रचन्डी महायज्ञ का आयोजन...

रेल मंत्री पियूष गोयल से मिले युवा नेता, सौंपा मांग पत्र

भदोही न्यूज नेटवर्क। भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व जिला कोषाध्यक्ष एवं व्यापार संगठन के जिला महामंत्री अश्वनी अग्रवाल और पूर्व सभासद बिंदेश गुप्ता...

Recent Comments